Difference between personal whatsaap account and whatsaap business account

Difference between personal whatsaap account and whatsaap business account || व्हाट्सएप पर्सनल खाता और व्हाट्सअप बिज़नेस खाता में अंतर  -

हम बहुत लंबे समय से व्हाट्सएप ( WhatApp) का उपयोग कर रहे हैं और लगभग सभी लोग इसकी विशेषताओं से परिचित हैं।  चाहे वह कॉल करने, मीडिया फाइल भेजने, टेक्सटिंग या सिर्फ वीडियो कॉल करने के बारे में हो, व्हाट्सएप इन सभी कार्यो को करने में सक्षम है |



1) व्हाट्सएप लोगो (Logo ) -

लोगो ( Logo ) सामान्य व्हाट्सएप और बिजनेस व्हाट्सएप को अलग करता है, भले ही वे दोनों एक जैसे दिखते हों लेकिन बिजनेस व्हाट्सएप लोगो में एक बी ( B ) लिखा हुआ है|  यह "बी" व्हाट्सएप बिजनेस लोगो से सामान्य व्हाट्सएप लोगो को अलग करता है|


2) आपके व्यवसाय का विवरण सेट करने के लिए विकल्प -

आप अपनी संपूर्ण व्यावसायिक जानकारी जो आप अपने ग्राहक को दिखाना चाहते है, सेट कर सकते हैं, जो ऐप के माध्यम से संचार ( communicate)  का प्रबंधन ( manage ) कर रहे हैं ताकि जब अगली बार आपके ग्राहक को आपका पिंग मिले , तो वे आसानी से आपको व्यवसाय की पूरी जानकारी प्राप्त कर सके , जानकारी में आपके ब्रांड नाम, श्रेणी, स्थान, विवरण, काम के घंटे, ईमेल विवरण और कंपनी की वेबसाइट का URL शामिल होता है|  यह आपके व्यवसाय का प्रदर्शन करने और एक ब्रांड नाम बनाने के लिए काफी अच्छा साधन है | साथ ही आपके ग्राहक के पास आपके व्यवसाय के बारे में जानने के लिए आपसे संपर्क करने के लिए अन्य विकल्प हैं|

     यह ग्राहकों के साथ पारदर्शिता बनाए रखने में मदद करता है और साथ ही, यह दर्शाता है कि आपका व्यवसाय वास्तविक और विश्वसनीय है।  इसके अलावा, जब आप व्हाट्सएप बिजनेस ऐप से संदेश भेजते हैं, तो आपके ग्राहक को अलर्ट के रूप में  "बिजनेस अकाउंट के साथ चैट करें" का मेसेज दिखेगा  देखेगा |


3) संदेश का विस्तारीकरण -

व्हाट्सएप बिजनेस आपके द्वारा भेजे गए, डिलीवर किए गए, पढ़े गए और प्राप्त किए गए संदेशों को देखने के लिए एक विकल्प देता है।  यह व्यवसाय के विकास के लिए आपके मैसेजिंग रणनीति के प्रदर्शन को देखने के लिए एक उपकरण के रूप में काम करता है |


4) स्वचालित ग्रीटिंग संदेश -

यह व्हाट्सएप बिजनेस की शानदार विशेषताओं में से एक है, आप अपने ग्राहकों के लिए कस्टम ग्रीटिंग संदेश सेट कर सकते हैं और वे बातचीत शुरू करने के बाद प्राप्त करेंगे।  यह सबसे अच्छा काम करता है जब आप बहुत सारी चीजों का प्रबंधन कर रहे होते हैं और आपके लिए हर बातचीत या उत्तर की निगरानी करना संभव नहीं होता है।  नए ग्राहकों को एक अच्छा बधाई संदेश मिलेगा और आपको इसे मैन्युअल रूप से भेजने की आवश्यकता नहीं है।  संदेश को अनुकूलित करने के अलावा, आप ग्रीटिंग संदेश के प्राप्तकर्ता का चयन भी कर सकते हैं।

 5. कस्टम उत्तर टेम्पलेट -

व्हाट्सएप बिजनेस ऐप के साथ, आप अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के लिए अपना कस्टम संदेश टेम्पलेट सेट कर सकते हैं।  यह ग्राहक की क्वेरी का तुरंत जवाब देने में सक्षम होगा और अक्सर एक ही संदेश को पुनः प्राप्त करने से बचता है।  इससे अन्य ग्राहकों के प्रबंधन के लिए बहुत समय की बचत होती है।

    जल्दी से उत्तर देने के लिए, आगे की स्लैश कुंजी (/) दबाएं, और यह आपको दिखाएगा कि आपके लिए चुनने के लिए सभी  उत्तर उपलब्ध हैं।  उदाहरण के लिए धन्यवाद , 10 % छूट आदि सन्देश आप अपने उत्तर बॉक्स में दाल सकते है ताकि जवाब के तौर पर आप उसे अपने कस्टमर को भेज सके |

 6. सत्यापित व्यवसाय मार्क -

व्हाट्सएप आपके व्यवसाय को बदलता है और आपके व्हाट्सएप बिजनेस को एक सत्यापित प्रोफ़ाइल के रूप में चिह्नित करता है।  यह सुविधा आपके ग्राहकों के साथ विश्वास पैदा करती है और वास्तविक लगती है।  स्पैम के रूप में रिपोर्ट किए जाने की संभावना सत्यापित खातों के लिए नगण्य है।

         अलग-अलग प्रकार के प्रोफाइल हैं: सत्यापित, पुष्टि और एक मानक व्यवसाय खाता।  प्रत्येक प्रकार के लिए, व्हाट्सएप द्वारा दुरुपयोग से बचने के लिए अलग-अलग मापदंड निर्धारित किए गए हैं |


 7. लैंडलाइन नंबर के साथ पंजीकरण -

व्यक्तिगत व्हाट्सएप के विपरीत, आप व्हाट्सएप बिजनेस को अपने लैंडलाइन के साथ भी पंजीकृत कर सकते हैं।  हालांकि, लैंडलाइन नंबर एक ऐसा नंबर होना चाहिए, जिसके साथ कोई व्हाट्सएप पंजीकरण नहीं है।  लैंडलाइन के माध्यम से खाते को सत्यापित करने के लिए, अपना सत्यापन कोड प्राप्त करने के लिए फ़ोन कॉल का अनुरोध करने के लिए मुझे कॉल करें टैप करें।

 8. लघु लिंक -

 हम सभी जानते हैं कि चैट शुरू करने के लिए, उपयोगकर्ता को अपने फोन बुक में नंबर सेव करना होगा।  लेकिन, व्हाट्सएप बिज़नेस लिंक शॉर्टनिंग मैकेनिज्म के साथ आता है, यानी उनके साथ संवाद करने के लिए व्यवसाय संख्या को सहेजना नहीं है।  वे बस इस छोटे लिंक का उपयोग करके एक चैट आरंभ कर सकते हैं।  "व्यावसायिक सेटिंग" पर जाकर और फिर "लघु लिंक" का चयन करके इस सुविधा तक पहुँचा जा सकता है।  एक डिफ़ॉल्ट संदेश भी उपलब्ध होगा जिसे वे प्रेषक को संपादित या भेज सकते हैं।  व्यवसाय इस लघु लिंक को अपनी वेबसाइट, सोशल मीडिया चैनल, ईमेल, ऐप और अन्य मीडिया चैनल पर साझा कर सकता है |

 एक संक्षिप्त लिंक में " https://wa.me/your business number " की तरह होता है और यह आपके ग्राहकों या ग्राहकों को आपके व्यवसाय के साथ तुरंत बातचीत करने की अनुमति देता है |


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